Book Of Love समीक्षा: movie 2022

फिल्म टेलीनोवेला तत्वों में नहीं झुकती है जो तीसरे अधिनियम में प्रमुखता से दिखाई देते हैं, जिससे दर्शकों को आश्चर्य होता है कि यह ऊर्जा पहले कहाँ थी।

सैम क्लाफलिन ने एक रोमांटिक अग्रणी व्यक्ति के रूप में अपने लिए एक अच्छा सा स्थान बनाया है। लव ऑफ लव, रोजी, मी बिफोर यू, और हाल ही में लव वेडिंग रिपीट में उनके द्वारा किए गए काम पर बुक ऑफ लव बनाता है। बुक ऑफ लव में, वह एक बटन-अप, दमित लेखक की भूमिका निभाता है, जो प्यार और सेक्स के बारे में लिखने के अर्थ पर क्रैश कोर्स करने वाला है।

क्लैफ्लिन ने हेनरी कॉपर की भूमिका निभाई है, जो एक नव प्रकाशित लेखक है जो एक फ्लॉप किताब के साथ संघर्ष कर रहा है। प्रकाशन के छह महीने बाद, उनके अंग्रेजी प्रकाशक, लुसी पंच द्वारा निभाई गई – जिनके पास बेवजह कोई अंग्रेजी उच्चारण नहीं है – उन्हें बताता है कि उनकी पुस्तक मेक्सिको में एक सनसनी है। हेनरी इस विकास पर उत्साह से भर गया है। यही है, जब तक कि उनके आगमन पर वास्तविकता से प्रभावित नहीं हुआ कि उनके स्पेनिश अनुवादक, मारिया रोड्रिग्ज (वेरोनिका एचेगुई) ने सब कुछ बदल दिया। जो कभी रोमांटिक संबंध पर एक उबाऊ, कामुक, भावनाहीन मध्यस्थता थी वह अब एक भाप से भरा कामुक उपन्यास है। दो लेखकों को तब उस सारथी को खींचने के लिए मजबूर किया जाता है जिसे हेनरी ने तीन शहरों की पुस्तक यात्रा के दौरान इस संस्करण को लिखा था। पुराने जमाने के अच्छे रोमांटिक कॉमेडी तरीके से, ये दोनों पाएंगे कि विरोधी आकर्षित करते हैं।

Book Of Love फिल्म इस आधार पर आधारित है कि सैम क्लैफ्लिन जैसा दिखने वाला व्यक्ति रोमांटिक जीवन या किसी भी सार्थक यौन अनुभव के समान नहीं होगा। एक बार जब दर्शक उस बाधा को पार कर लेते हैं, तो हेनरी एक ऐसे व्यक्ति के रूप में खड़ा हो जाता है, जो सेक्स, अंतरंगता, वासना और जुनून के विचार से पीछे हट जाता है। वह हास्यहीन है और एक दिलचस्प किताब बनाने में पूरी तरह से नुकसान में प्रतीत होता है। उनके मैक्सिकन समकक्ष, मारिया इसके विपरीत हैं। वह अभिव्यंजक होने से डरती नहीं है और उसके पास ऐसे अनुभव हैं जो उसे रोमांस उपन्यास के लिए सही शब्द खोजने की अनुमति देते हैं। उसे लिखने का भी गहरा शौक है, लेकिन वह अपनी परिस्थितियों से सीमित है, जो केवल उसकी रचनात्मकता को बढ़ावा देता है। प्रेम की पुस्तक केवल तभी काम कर सकती है जब यह इन दो अलग-अलग लोगों और उनके प्रेम के अलग-अलग विचारों को एक साथ जोड़े, और यह पूरी तरह से सफल न हो। जबकि फिल्म यह दिखाती है कि कोई कैसे उम्मीद करेगा, ऐसा लगता है कि कहानी के लिए इसे करना है।

Book Of Love की पेसिंग बंद महसूस होती है और हेनरी और मारिया की एक-दूसरे के लिए भावनाओं का बहुत कम विकास होता है। यह यूं ही होता रहता है। जबकि क्लाफलिन और एचेगुई अपने प्रदर्शन के साथ बहुत अच्छा काम करते हैं, फिल्म का समग्र लेखन उनके द्वारा दिए जा रहे कार्यों से काफी मेल नहीं खाता है। सबसे अच्छे हिस्से वे दृश्य हैं जिनका उद्देश्य फिल्म के उत्तरार्ध में रोमांस को विकसित करना है। हालाँकि, यह उनकी प्रेम कहानी के आसपास के संयोजी ऊतक और काल्पनिक बाधाएं हैं जो फिल्म को असंतुलित कर देती हैं। प्रेम की पुस्तक कभी भी सार्थक रूप से मारिया की दुर्दशा या, एक हद तक, हेनरी के साथ संलग्न नहीं होती है। फिल्म का सबसे निराशाजनक पहलू यह है कि यह टेलीनोवेला तत्वों में नहीं झुकता है जो तीसरे अधिनियम में प्रमुखता से दिखाई देते हैं, जिससे दर्शकों को आश्चर्य होता है कि यह ऊर्जा पहले कहां थी।

अन्य संबंधित लेखों के लिए यहां जाएं/यहां क्लिक करें।

Leave a Comment