Ethereum कैसे काम करता है?

एथेरियम (ETH) क्या है?
एथेरियम एक विकेन्द्रीकृत ओपन-सोर्स ब्लॉकचेन सिस्टम है जो अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी, ईथर को पेश करता है। ETH कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी के साथ-साथ विकेंद्रीकृत स्मार्ट अनुबंधों के निष्पादन के लिए एक मंच के रूप में काम करता है।

एथेरियम को पहली बार 2013 में विटालिक ब्यूटिरिन द्वारा श्वेत पत्र में वर्णित किया गया था। Buterin, अन्य सह-संस्थापकों के साथ, 2014 की गर्मियों में एक ऑनलाइन सार्वजनिक भीड़ बिक्री में परियोजना के लिए सुरक्षित धन। प्रोजेक्ट टीम बिटकॉइन में $ 18.3 मिलियन जुटाने में कामयाब रही, और प्रारंभिक सिक्का पेशकश (ICO) में Ethereum की कीमत $0.311 थी। , 60 मिलियन से अधिक ईथर बेचे गए। अब इथेरियम की कीमत लेते हुए, यह निवेश पर रिटर्न (आरओआई) को 270% से अधिक की वार्षिक दर पर रखता है, अनिवार्य रूप से 2014 की गर्मियों के बाद से हर साल आपके निवेश को लगभग चौगुना कर देता है।

एथेरियम फाउंडेशन ने आधिकारिक तौर पर “फ्रंटियर” नामक प्रोटोटाइप कोड के तहत 30 जुलाई, 2015 को ब्लॉकचेन लॉन्च किया। तब से, कई नेटवर्क अपडेट हुए हैं – 28 फरवरी, 2019 को “कॉन्स्टेंटिनोपल”, 8 दिसंबर, 2019 को “इस्तांबुल”, 2 जनवरी, 2020 को “मुइर ग्लेशियर”, 14 अप्रैल, 2021 को “बर्लिन”। और हाल ही में 5 अगस्त, 2021 को “लंदन” हार्ड फोर्क।

इथेरियम का अपना कथित लक्ष्य विकेन्द्रीकृत अनुप्रयोगों के लिए एक वैश्विक मंच बनना है, जो दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को सेंसरशिप, डाउनटाइम और धोखाधड़ी के लिए प्रतिरोधी सॉफ़्टवेयर लिखने और चलाने की अनुमति देता है।

एथेरियम के संस्थापक कौन हैं?
एथेरियम में कुल आठ सह-संस्थापक हैं – एक क्रिप्टो परियोजना के लिए असामान्य रूप से बड़ी संख्या। वे पहली बार 7 जून 2014 को स्विट्जरलैंड के ज़ुग में मिले थे।

रूसी-कनाडाई विटालिक ब्यूटिरिन शायद गुच्छा के बारे में सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है। उन्होंने मूल श्वेत पत्र लिखा था जिसने पहली बार 2013 में एथेरियम का वर्णन किया था और आज भी मंच को बेहतर बनाने पर काम करता है। ETH से पहले, Buterin ने Bitcoin पत्रिका समाचार वेबसाइट की सह-स्थापना और लेखन किया।
ब्रिटिश प्रोग्रामर गेविन वुड यकीनन ईटीएच के दूसरे सबसे महत्वपूर्ण सह-संस्थापक हैं, क्योंकि उन्होंने सी ++ प्रोग्रामिंग भाषा में एथेरियम के पहले तकनीकी कार्यान्वयन को कोडित किया, एथेरियम की मूल प्रोग्रामिंग भाषा सॉलिडिटी का प्रस्ताव रखा और एथेरियम फाउंडेशन के पहले मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी थे। एथेरियम से पहले, वुड माइक्रोसॉफ्ट में एक शोध वैज्ञानिक थे। बाद में, उन्होंने Web3 Foundation की स्थापना की।
एथेरियम के अन्य सह-संस्थापकों में शामिल हैं: – एंथनी डि इओरियो, जिन्होंने विकास के अपने प्रारंभिक चरण के दौरान इस परियोजना को लिखा था। – चार्ल्स हॉकिंसन, जिन्होंने स्विस-आधारित एथेरियम फाउंडेशन और इसके कानूनी ढांचे की स्थापना में प्रमुख भूमिका निभाई। – मिहाई अलीसी, जिन्होंने एथेरियम फाउंडेशन की स्थापना में सहायता प्रदान की। – एक कनाडाई उद्यमी जोसेफ लुबिन, जिन्होंने डि इओरियो की तरह, एथेरियम को अपने शुरुआती दिनों में फंड करने में मदद की है, और बाद में ईटीएच पर आधारित स्टार्टअप्स के लिए एक इनक्यूबेटर की स्थापना की, जिसे कॉन्सेनसिस कहा जाता है। – अमीर चेट्रिट, जिन्होंने एथेरियम को सह-संस्थापक करने में मदद की, लेकिन विकास में जल्दी ही इससे दूर हो गए।

एथेरियम को क्या विशिष्ट बनाता है?

एथेरियम ने ब्लॉकचेन स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म की अवधारणा का बीड़ा उठाया है। स्मार्ट अनुबंध ऐसे कंप्यूटर प्रोग्राम हैं जो इंटरनेट पर कई पार्टियों के बीच एक समझौते को पूरा करने के लिए आवश्यक क्रियाओं को स्वचालित रूप से निष्पादित करते हैं। वे ठेकेदारों के बीच विश्वसनीय मध्यवर्ती की आवश्यकता को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, इस प्रकार लेनदेन की लागत को कम करते हुए लेनदेन की विश्वसनीयता भी बढ़ाते हैं।

एथेरियम का प्रमुख नवाचार एक ऐसा मंच तैयार कर रहा था जो इसे ब्लॉकचेन का उपयोग करके स्मार्ट अनुबंधों को निष्पादित करने की अनुमति देता था, जो स्मार्ट अनुबंध प्रौद्योगिकी के पहले से मौजूद लाभों को और पुष्ट करता है। एथेरियम के ब्लॉकचेन को सह-संस्थापक गेविन वुड के अनुसार, “पूरे ग्रह के लिए एक कंप्यूटर” के रूप में डिजाइन किया गया था, सैद्धांतिक रूप से किसी भी कार्यक्रम को अधिक मजबूत, सेंसरशिप-प्रतिरोधी और इसे विश्व स्तर पर चलाकर धोखाधड़ी के लिए कम प्रवण बनाने में सक्षम था। सार्वजनिक नोड्स का नेटवर्क।

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स के अलावा, एथेरियम का ब्लॉकचेन अपने ईआरसी -20 संगतता मानक के उपयोग के माध्यम से “टोकन” नामक अन्य क्रिप्टोकरेंसी को होस्ट करने में सक्षम है। वास्तव में, यह ETH प्लेटफॉर्म के लिए अब तक का सबसे आम उपयोग रहा है: अब तक, 280,000 से अधिक ERC-20-अनुरूप टोकन लॉन्च किए गए हैं। इनमें से 40 से अधिक बाजार पूंजीकरण के आधार पर शीर्ष -100 क्रिप्टोकरेंसी बनाते हैं, उदाहरण के लिए, यूएसडीटी, लिंक और बीएनबी। Play2Earn खेलों के उद्भव के बाद से, ETH से PHP मूल्य में रुचि में पर्याप्त वृद्धि हुई है।

एथेरियम लंदन हार्ड फोर्क
एथेरियम नेटवर्क उच्च लेनदेन शुल्क से ग्रस्त रहा है, जो अक्सर उच्च मांग के मौसम में कम होता है। मई 2021 में, नेटवर्क का औसत लेनदेन शुल्क $71.72 पर पहुंच गया।

लेन-देन की उच्च लागत के अलावा, प्रमुख altcoin भी स्केलेबिलिटी के मुद्दों से ग्रस्त है।

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, प्लेटफ़ॉर्म की मापनीयता को बढ़ावा देने और कई नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए प्रूफ-ऑफ-स्टेक एल्गोरिथम में संक्रमण की योजना है। विकास दल ने लंदन हार्ड फोर्क सहित रास्ते में कुछ उन्नयन को लागू करते हुए, ईटीएच 2.0 में संक्रमण प्रक्रिया शुरू कर दी है।

लंदन अपग्रेड अगस्त 2021 में लाइव हुआ। इसमें पांच एथेरियम इम्प्रूवमेंट प्रस्ताव (ईआईपी), अर्थात् ईआईपी -3529, ईआईपी-3198, ईआईपी -3541, और विशेष रूप से ईआईपी -1559 और ईआईपी -3554 शामिल थे।

EIP-1559 यकीनन सभी EIP में से सबसे लोकप्रिय अपग्रेड है।

EIP-1559 क्या है?
EIP-1559 अपग्रेड एक ऐसा तंत्र पेश करता है जो एथेरियम ब्लॉकचेन पर गैस शुल्क के अनुमान के तरीके को बदल देता है। अपग्रेड से पहले, उपयोगकर्ताओं को एक खनिक द्वारा अपने लेन-देन के लिए खुली नीलामी में भाग लेना पड़ता था। इस प्रक्रिया को “प्रथम-मूल्य की नीलामी” के रूप में जाना जाता है और जैसा कि अपेक्षित था, उच्चतम बोली लगाने वाला जीतता है।

EIP-1559 के साथ, इस प्रक्रिया को एक स्वचालित बोली प्रणाली द्वारा नियंत्रित किया जाता है, और अगले ब्लॉक में शामिल किए जाने वाले लेनदेन के लिए एक “आधार शुल्क” निर्धारित किया जाता है। यह शुल्क इस आधार पर भिन्न होता है कि नेटवर्क कितना भीड़भाड़ वाला है। इसके अलावा, जो उपयोगकर्ता अपने लेनदेन में तेजी लाना चाहते हैं, वे तेजी से समावेशन के लिए खनिक को “प्राथमिकता शुल्क” का भुगतान कर सकते हैं।

ईआईपी-1559 में शुल्क कम करने की प्रणाली भी शामिल है। प्रत्येक लेनदेन शुल्क (आधार शुल्क) का एक हिस्सा जला दिया जाता है और प्रचलन से बाहर कर दिया जाता है। इसका उद्देश्य ईथर की परिसंचारी आपूर्ति को कम करना और समय के साथ संभावित रूप से टोकन के मूल्य में वृद्धि करना है।

दिलचस्प बात यह है कि लंदन अपग्रेड लागू होने के दो महीने से भी कम समय में, नेटवर्क ने 1 बिलियन डॉलर से अधिक मूल्य का ईथर जला दिया था।

Leave a Comment