TRON [trx] पूर्ण विवरण | शीर्ष 13 coinmarket में

Trx coin

TRX मूल्य लाइव डेटा
लाइव TRON की कीमत आज $0.063582 USD है और 24 घंटे की ट्रेडिंग मात्रा $451,319,190 USD है। हम रीयल-टाइम में अपने TRX को USD मूल्य में अपडेट करते हैं। पिछले 24 घंटों में TRON 2.17% गिरा है। वर्तमान CoinMarketCap रैंकिंग #13 है, जिसका लाइव मार्केट कैप $5,880,635,575 USD है। इसमें 92,489,173,316 TRX सिक्कों और अधिकतम की एक परिसंचारी आपूर्ति है। आपूर्ति उपलब्ध नहीं है।

यदि आप जानना चाहते हैं कि वर्तमान दर पर TRON को कहाँ से खरीदा जाए, तो TRON स्टॉक में ट्रेडिंग के लिए शीर्ष क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज वर्तमान में Binance, OKX, Bitget, Bybit और MEXC हैं। आप हमारे क्रिप्टो एक्सचेंज पेज पर सूचीबद्ध अन्य पा सकते हैं।

TRON (TRX) क्या है?
TRON (TRX) ट्रॉन फाउंडेशन द्वारा विकसित और 2017 में लॉन्च किया गया एक विकेन्द्रीकृत ब्लॉकचेन-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है। मूल रूप से TRX टोकन ERC-20-आधारित टोकन थे जिन्हें Ethereum पर तैनात किया गया था, लेकिन एक साल बाद उन्हें अपने नेटवर्क में स्थानांतरित कर दिया गया।

प्रारंभ में, परियोजना को डिजिटल सामग्री के निर्माताओं को पूर्ण स्वामित्व अधिकार प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया था। मुख्य लक्ष्य सामग्री निर्माताओं (जो आय का केवल एक छोटा हिस्सा प्राप्त करते हैं) की मदद करना और उन्हें उनके काम के लिए अधिक पुरस्कारों के साथ प्रोत्साहित करना है। कैसे: सामग्री उपभोक्ताओं को सीधे सामग्री निर्माताओं को पुरस्कृत करने के लिए आमंत्रित करें (यूट्यूब, फेसबुक या ऐप्पल जैसे बिचौलियों के बिना)।

TRON सॉफ्टवेयर स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स, विभिन्न प्रकार के ब्लॉकचेन सिस्टम और विकेन्द्रीकृत एप्लिकेशन उर्फ ​​dApps का समर्थन करता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी प्लेटफॉर्म बिटकॉइन (बीटीसी) के समान लेनदेन मॉडल का उपयोग करता है, जिसका नाम यूटीएक्सओ है। लेन-देन एक सार्वजनिक खाता बही में होता है, जहां उपयोगकर्ता संचालन के इतिहास को ट्रैक कर सकते हैं।

इसलिए, मंच एक विकेन्द्रीकृत इंटरनेट बनाने के लिए बनाया गया था और डेवलपर्स के लिए डीएपी बनाने के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करता है, जो एथेरियम के विकल्प के रूप में कार्य करता है। कोई भी TRON नेटवर्क पर dApps बना सकता है, सामग्री की पेशकश कर सकता है, और बदले में अपने प्रयासों के मुआवजे के रूप में डिजिटल संपत्ति प्राप्त कर सकता है। लेनदेन शुल्क के बारे में बिना किसी हिचकिचाहट के सामग्री बनाने और इसे खुले तौर पर साझा करने की क्षमता TRON का एक निर्विवाद लाभ है।

नेटवर्क सिद्धांत:

TRON नेटवर्क पर होस्ट किया गया डेटा बिना किसी केंद्रीय प्राधिकरण के मुफ़्त है। सामग्री निर्माता टीआरएक्स टोकन प्राप्त करते हैं – उनके बौद्धिक श्रम के लिए एक पुरस्कार;

TRON सामग्री निर्माताओं द्वारा सिक्कों के निर्माण का समर्थन करता है, जिनका उपयोग उनके स्वयं के विकसित अनुप्रयोगों में किया जा सकता है;

TRON नेटवर्क पर विकेंद्रीकृत खेल भी करता है, खिलाड़ी सीधे डिजिटल संपत्ति के साथ रचनाकारों को प्रोत्साहित और पुरस्कृत कर सकते हैं।

पारिस्थितिकी तंत्र तीन स्तरों पर आधारित है, जो TRON के सुचारू और शक्तिशाली संचालन को सुनिश्चित करता है। वास्तुकला इस प्रकार है:

स्टोरेज लेयर, जहां नेटवर्क डेटा, ब्लॉकचेन स्टेट और हिस्ट्री डेटा को सुरक्षित रूप से स्टोर किया जाता है। सामान्य तौर पर, इसका उद्देश्य सभी प्रकार के पारिस्थितिक तंत्र डेटा को विभाजित करना है;
एप्लिकेशन लेयर, जहां डेवलपर्स प्रमुख आंकड़े हैं और जहां टीआरएक्स का उपयोग एप्लिकेशन विकसित करने और वॉलेट बनाने के लिए किया जाता है;
कोर लेयर, जहां विभिन्न निर्देशों को संसाधित किया जाता है (जिसे केवल दो प्रोग्रामिंग भाषाओं – सॉलिडिटी और जावा में लिखा जा सकता है)। संचालन का सिद्धांत: कोर परत निर्देशों की गणना करती है, उन्हें संसाधित करती है, और उन्हें ट्रॉन वर्चुअल मशीन पर भेजती है, जहां तर्क होता है, और डीएपी निष्पादित होते हैं।
मुख्य नेटवर्क सुरक्षा उपकरण, साथ ही विशेष सुविधाओं में से एक, एक प्रत्यायोजित प्रूफ-ऑफ-स्टेक (डीपीओएस) प्रणाली है, जो प्रूफ-ऑफ-स्टेक और प्रूफ-ऑफ-वर्क सर्वसम्मति एल्गोरिदम का एक विकल्प है। यह TRON का एक प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है, क्योंकि इसका मतलब है कि नेटवर्क कहीं अधिक ऊर्जा-कुशल है। इसके अलावा, अपने स्तरित आर्किटेक्चर के कारण, TRON प्रूफ-ऑफ-वर्क (PoW) सिस्टम की तुलना में एक बार में अधिक लेनदेन की प्रक्रिया करता है। विकास दल के अनुसार, TRON में उच्च थ्रूपुट है और यह बिना किसी शुल्क के प्रति सेकंड 2000 संचालन तक की प्रक्रिया करने में सक्षम है, इस प्रकार, नेटवर्क पर लेनदेन बेकार है।

TRON एक ब्लॉकचेन-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि यह तकनीक दैनिक उपयोग के लिए उपयुक्त है। जबकि बिटकॉइन प्रति सेकंड छह लेनदेन और एथेरियम 25 तक संभाल सकता है, TRON का दावा है कि उसके नेटवर्क में 2,000 TPS की क्षमता है।

इस परियोजना के बारे में अधिक जानने के लिए, ट्रॉन के हमारे गहरे गोता को देखें।

इस परियोजना को सामग्री साझाकरण और मनोरंजन पर केंद्रित एक विकेन्द्रीकृत मंच के रूप में वर्णित किया गया है – और इसके लिए, 2018 में फ़ाइल साझाकरण सेवा बिटटोरेंट इसके सबसे बड़े अधिग्रहणों में से एक था।

कुल मिलाकर, TRON ने अपने लक्ष्यों को छह चरणों में विभाजित किया है। इनमें सरल वितरित फ़ाइल साझाकरण प्रदान करना, वित्तीय पुरस्कारों के माध्यम से सामग्री निर्माण को बढ़ावा देना, सामग्री निर्माताओं को अपने स्वयं के व्यक्तिगत टोकन लॉन्च करने और गेमिंग उद्योग का विकेंद्रीकरण करने की अनुमति देना शामिल है।

TRON भी DApps के निर्माण के लिए सबसे लोकप्रिय ब्लॉकचेन में से एक है।

TRON के संस्थापक कौन हैं?
TRON की स्थापना जस्टिन सन ने की थी, जो अब सीईओ के रूप में कार्य करता है। पेकिंग विश्वविद्यालय और पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में शिक्षित, उन्हें फोर्ब्स एशिया द्वारा उद्यमियों के लिए अपनी 30 अंडर 30 श्रृंखला में मान्यता दी गई थी।

1990 में जन्मे, वह अतीत में रिपल से भी जुड़े थे – ग्रेटर चीन क्षेत्र में इसके मुख्य प्रतिनिधि के रूप में कार्यरत थे।

TRON को क्या विशिष्ट बनाता है?
TRON ने खुद को a . के रूप में तैनात किया है

For More Click Here

Leave a Comment